बोर्ड Exam में अच्छे नंबर कैसे लाएं

बोर्ड परीक्षा में 95% अंक लाना है तो ऐसे पढ़ें : - 



परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए इस बात को लेकर छात्र अभिभावक और शिक्षक के बीच हमेशा मतभेद की स्थिति देखी जा सकती है सब के विचार और सोच अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित होते हैं इसमें क्या सही है और क्या गलत इस बात का निर्धारण कर पाना मुश्किल है इसीलिए इस लेख में हम बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स कैसे लाते हैं या टॉप करने के मेथड के बारे में जानेंगे इस टिप्स को अपना अगर आप अपनी बोर्ड की एग्जाम में अच्छे नंबर के साथ पास हो सकते हैं और टॉप भी कर सकते हैं


बोर्ड परीक्षा में 95 % अंक या बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं : - 



1. Plan बनाकर पढ़ना :  -


प्लान बनाकर पढ़ना अच्छे मार्क्स लाने के लिए काफी जरूरी है लेकिन उसके साथ-साथ यह भी तय करना जरूरी है कि किस सब्जेक्ट के टॉपिक को पहले पढ़ना शुरू करें अगर आप खुद नहीं समझ पा रहे हैं कि कैसे टॉपिक को बांट है तो इसके लिए आप अपने अध्यापक से पूरी सहायता ले सकते हैं उसके साथ-साथ बीते हुए वर्षों में जो सवाल आए हैं उनके आधार पर तैयारी कर सकते हैं इससे सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि एग्जाम से पहले वह सारे टॉपिक आपको समझ में आ जाएंगे जिनकी उम्मीद परीक्षा  में आने की सबसे ज्यादा होती है 


2. तैयारी पर ध्यान दें :-


अच्छी तरह सभी पेपर्स की तैयारी करना Exam स्ट्रेस को काम करता है इसलिए अगर आपकी तैयारी ठीक ढंग से नहीं हो रही है तो फिर से रूटीन बनाएं ताकि सभी सब्जेक्ट को ठीक से रिवाइज आप कर सकें  अगर आपके पास समय थोड़ा बचा है तो आप उन महत्वपूर्ण टॉपिक को पढ़ें जिनकी परीक्षा में आने की संभावना ज्यादा हो ध्यान रखें ध्यान रखें की एक दिन में ज्यादा से ज्यादा चार-पांच घंटे ही पड़े उससे ज्यादा पढ़ेंगे तो आपके सर से ऊपर से पढ़ाई निकल जाएगी और आपको कुछ भी समझ में नहीं आएगा।  इसीलिए बेहतर है कि आप थोड़ा पढ़े लेकिन समझ कर पड़े ।
और बीच-बीच में आराम जरूर करें ताकि आपका पढ़ाई में मन लग रहे ।


3.Positive सोचें :-

आपको परीक्षा से पहले बिल्कुल भी डरना नहीं है अगर आप परीक्षा से पहले अगर डर जाते हैं तो आपको जो भी सवाल याद होंगे ।
वह आप परीक्षा में लिख नहीं पाएंगे और अब भूल जाएंगे इसीलिए आप इसीलिए आप Positive सोचें जिससे कि आप आरामदायक महसूस करेंगे और स्ट्रेस कम रहेगा । और पढ़ाई में मन ज्यादा लगेगा ।



4 . Reading पर ध्यान दें: -

अगर आपको कोई चीज लंबे समय तक याद रखनी है तो आप उसे चीज को बार-बार पढ़ें तो आपको वह चीज याद हो जाएगी और मैं यह शर्त के साथ कह सकता हूं अगर आप उसे समझ कर पड़ेंगे तो आप उसे कभी जिंदगी में नहीं भूलेंगे इसीलिए याद करने से ज्यादा उसे चीज को समझें और अच्छे से पढ़ें । 



5. Time Limit लगाकर घर पर Question हल करें:-

परीक्षा की सबसे अच्छी तैयारी करने का तरीका यह भी है कि स्टूडेंट्स पुराने Question प्रैक्टिस करें । लेकिन प्रैक्टिस करते वक्त यह याद रखिए की एक निर्धारित समय में ही पूरे Question  पेपर को हल करना है आपको समय का बहुत ध्यान रखना है आपको टाइम मैनेजमेंट की आदत सुधारना बहुत जरूरी है परीक्षा के समय टाइम मैनेज करना आसान होगा। 
यह तरीका सही मायने में Exam के माहौल के लिए स्टूडेंट को तैयार करवाता है इस तरीके से Question Paper हल करने पर न केवल टाइम मैनेजमेंट करना आएगा बल्कि स्कोरिंग तकनीक पर भी पकड़ आएगी ।



6. नियमित रूप से पढ़ें: -

अधिक पढ़ने से जरूरी नहीं की आपको ज्यादा नंबर मिल जाएंगे एग्जाम में बेहतर सफलता तभी मिलती है जब जागरूकता के साथ स्टडी किया जाए इसके लिए पिछले वर्षों के क्वेश्चन पत्रों की हेल्प ली जा सकती है



7. किसी Topic को जंप ना करें :-

बहुत बार क्या होता है कि छात्रों को बहुत से सवाल आसन लगते हैं तो वह उन्हें छोड़ने आते हैं और जो उन्हें कठिन लगता है उसे बात के लिए छोड़ देते हैं ऐसा करते हुए एग्जाम का टाइम नजदीक आ जाता है और उसे कठिन अध्याय के लिए टाइम कब मिलता है जिसकी तैयारी वह सही तरीके से नहीं कर पाते इसीलिए एग्जाम के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि कठिन चीजों की तैयारी कर लें ।



8.अच्छे नंबर के लिए Time Table बनाएं : -

ऐसा बहुत बार देखा गया है कि Top पर आने वाले स्टूडेंट अपना एक Time  Table जरूर बनाते हैं अगर आप एग्जाम में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना एक Time Table निर्धारित करें हर स्टूडेंट को Time के अनुसार Divide  करके उसकी Study  करें जिस Subject में आप ज्यादा कमजोर हैं उस Subject पर आप ज्यादा से ज्यादा समय दें लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि जिस Subject पर आपको अच्छी जानकारी है उसे Rivision करने के लिए भी समय दें । 



9. Notes बनाएं : -

यह जांचा और परखा हुआ नियम है नोटिस हमेशा आपकी हेल्प करेंगे जब भी आप पढ़े या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें अक्सर स्टूडेंट से पढ़ाई डालते हैं और बाद में पूरा सिलेबस  देखकर दबाव में आ जाते हैं उसे समय आपके बने नोट्स बहुत सहायक रहते हैं जो आप पहले पढ़ चुके हैं उसे दोहराने के लिए नोटिस आपकी सहायता करते हैं अधूरा काम बाद में करने से आपके रिजल्ट पर असर पड़ता है इसीलिए आप नोट्स बनाएं और उन्हें रिवाइज करें । 



10. Healthy  भोजन खाएं : -

जी हां अच्छे नंबर के लिए आपको हेल्दी भोजन भी खाना होगा आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिससे प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो और खाने में हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हों
अंडा का सेवन करें सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपकी डाइट चार्ट में हो और हां जंक फूड से दूरी बनाए रखें बहुत ज्यादा वसा वाली चीज ना खाएं बहुत ज्यादा ना खाएं नहीं तो आलस का शिकार हो जाएंगे । 



11. लिखकर करें Practice : -

बहुत से स्टूडेंट्स की आदत होती है कि वह बोलकर या मन में याद करते हुए पढ़ते हैं पर एग्जाम की तैयारी के लिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान लिखने की आदत पर करना चाहिए और साथ ही आपकी लिखने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए बहुत बार स्टूडेंट यह कहते हुए पाए जाते हैं कि उन्हें सब आता है लेकिन लिखने का टाइम नहीं मिला यह दिक्कत आपके साथ ना हो इसीलिए लिखने की आदत डालें जिससे आपको दो फायदे होंगे लिखने  की स्पीड तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो आपके बेहतर अंक के लिए आपकी सहायता करेगा ।



11. Gadget से दूर रहें :-

आजकल हर घर में Mobile और कंप्यूटर होते ही हैं कुछ दिनों के लिए इन चीजों को अपने से दूर कर दें खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज्यादा ही शौक होता है ।
तो आप इस तरफ खुद को आकर्षित न करें और Mobile तथा कंप्यूटर में बताए जाने वाले वक्त में कटौती करें अपना एक Time  बना ले जैसे कुछ देर सुबह या आपको कुछ देर शाम को फोन चलाना है या आपको जो भी अच्छा लगे वैसा समय अपने अनुसार निर्धारित करें ।
अगर आप चाहे तो फोन को पढ़ाई के लिए भी उपयोग कर सकते हैं । 



12. सुबह जल्दी उठने की आदत डालें : -

सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए हेल्दी होता है अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने से बहुत फायदे होंगे परीक्षा के कुछ महीने पहले से ही सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें सुबह अपने नियमित कार्यों को कर अपनी स्टडी शुरू करें जल्दी उठ जाने पर आपका बहुत सा समय बच जाएगा और दिन में आपको अधिक समय अपनी पढ़ाई के लिए मिल जाएगा वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ने कितना लाभदायक होता है और बहुत लोगों का मानना यह भी है की जो हम सुबह पढ़ते हैं वह हमें ज्यादा से ज्यादा समय तक याद रहता है इसीलिए अगर आप सुबह उठते हैं तो आपको बहुत फायदे होंगे जैसे स्वस्थ रहना और पढ़ाई में मन लगना इत्यादि।



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत बंद का आदेश ।

Class 10 Board हिंदी के महत्वपूर्ण पाठ । Class 10 Hindi Subject Important Chapters.